What is Kaizen ? - Kaizen क्या है?

       Kaizen क्या है?



       Introduction( विवरण)

आज हम आपको इस पोस्ट में Kaizen के बारे में बताने जा रहे हैं। जो किसी भी संस्था की improvement के लिए बहुत ही आवश्यक है। क्वालिटी इंप्रूवमेंट के लिए जापान ने बहुत सारे method दिए । इनमें से एक Kaizen है। क्वालिटी improve के लिए जापान द्वारा दी गई मेथाडोलॉजी का आज दुनिया लोहा मानती है। हम इस पोस्ट में 'Kaizen के इतिहास' ,'Father of Kaizen','Kaizen क्या है?', 'Kaizen के प्रकार'Kaizen के implementation लिए 10 गोल्डन rules',' Kaizen के benefits' बारे में  बताने जा रहे है। 

      Kaizen  का इतिहास

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अमेरिका ने जब नागासाकी और हिरोशिमा पर बम गिराए थे तो जापान एसएस में कन्वर्ट हो गया था और जापान की 19 में पूरी तरह से गिर चुकी थी द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद हुई संधि के बाद अमेरिका ने दो प्रोफ़ेसर Dr Joseph M. juran और W. Edwards Deming  भेजें।द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जापान के अंदर होने वाले क्वालिटी रिवॉल्यूशन के लिए यह दोनों प्रोफ़ेसर जिम्मेदार हैं। जापानी W. Edwards Deming की philosophy से काफी प्रभावित थे। W. Edwards Deming, Total Quality Management Movement के आधार हैं। W. Edwards Deming ने (Plan, Do, Check, Act) की अवधारणा दी। जापानियों ने PDCA को आधार बनाकर Kaizen का निर्माण किया। Kaizen के अंतर्गत सबसे पहले wastage को कम से कम या पूरी तरह समाप्त करने की कोशिश की गई जिससे कि प्रोडक्टिविटी, क्वालिटी और सेफ्टी बढ सके। W. Edwards Deming ने कहा था कि "95%  प्रॉब्लम प्रोडक्शन प्रोसेस के कारण होता है 5% प्रॉब्लम वर्कर के कारण होता है" अर्थात कंपनी में 95% काम में वैल्यू ऐड नही होता है बाकी 5% काम में वैल्यू ऐड होता है इसलिए जापानियों ने कम से कम वेस्ट रखते हुए वैल्यू ऐड करने वाले activity को महत्व दिया।  इसके लिए उन्होंने Kaizen का निर्माण किया।

           Kaizen क्या है?



Kaizen एक जापानी शब्द है  । Kaizen दो शब्दों से मिलकर बना है । Kai + zen ।जिसमें kai का मतलब होता है change और zen का मतलब होता है  Good  तो Kaizen का मतलब होता है Change for better. Kaizen को continual improvement  भी कहा जाता है। Kaizen एक प्रकार का सुधार होता है जो workplace  पर करते हैं जिससे कि हमारे productivity, quality safety और  process  को improve करती है ।

नोट -Kaizen हम उस सभी छोटे और बड़े सुधार को कहते हैं जिससे कि हमारी प्रोडक्टिविटी ,प्रोसेस ,क्वालिटी, सेफ्टी को इंप्रूव करती है और वर्कर को  आराम पहुंचाती है।

* Masaaki Imai को developer of kaizen कहा जाता है।

           Kaizen के प्रकार

     Kaizen को दो भागों में क्लासिफाई किया गया है 
1.Yutori Kaizen 
2.Karakuri Kaizen 

               1.Yutori Kaizen  

 वह kaizen जिसमें workman को सीधा सीधा relief या relaxation  मिलता है उसे हम Yutori Kaizen कहते हैं।
आपने जापान में Yutori Educationके  बारे में सुना ही होगा ।बच्चों के stress level को कम करने के लिए और उन्हें relief देने के लिए सैटरडे को फुल डे के बजाय हाफ डे कर दिया गया और एक hour खेल के लिए रखा गया तो वहीं से Yutori Kaizen का जन्म हुआ। 

              2.Karkuri Kaizen 

जब हम ऐसा Kaizen करते हैं जिसमें किसी भी चीज को रन करने के लिए हमें एक्सटर्नल पावर की जरूरत नहीं पड़ती है। अर्थात किसी भी प्रकार के fuel या electricity का यूज नहीं करना पड़ता है किसी भी चीज को चलाने के  लिए उसे हम Karakuri Kaizen कहते हैं।

Kaizen के implementation के लिए 10 गोल्डेन नियम



1. हमें ऐसा नहीं सोचना चाहिए कि जो चल रहा है वह सही चल रहा है हमेशा उसमें इंप्रूवमेंट की गुंजाइश देखनी चाहिए।
2. हमेशा सकारात्मक रहें यह कैसे हो सकता है इसके बारे में सोचें ना कि क्यों नहीं हो सकता?
3. डाटा के आधार पर निर्णय लेना कि थ्योरी के आधार पर।
4. क्रिएटिव आईडियाज निकालकर हमें इंप्रूवमेंट करना चाहिए ना कि पैसे का।
5. स्मार्ट वर्क करें ना कि हार्ड वर्क
6. High standards रखें। 
7. छोटे सुधार आप जितनी जल्दी कर सकते हैं करे।
8. अगर आप इस फील्ड के चैंपियन हैं तो लीड करें लोग आपको फॉलो करेंगे
9. कंपनी में छोटी-छोटी टीम बनाएं क्योंकि 1टीम 1 एक्सपोर्ट से बेटर होता है।
10. समस्या के जड़ की पहचान करें।

         Kaizen के benefits 



 1.Waste को कम किया जा सकता है ।
2.प्रोडक्टिविटी बढ़ जाती है
3.सर्चिंग टाइम कम हो सकता है 
4.सेफ्टी बढ़ जाती है 
5.काम को करने में आसानी होती है 
6.Product की cost में कमी हो सकती है 
7.वर्किंग एनवायरमेंट सही हो जाता है
8.Workman के स्ट्रेस लेवल को कम किया जा सकता है 
9.प्रोसेस को सही किया जा सकता है।
10. लगभग जीरो डिफेक्ट तक पहुंचा जा सकता है।

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